Rishabh Pant biography,wiki,bio in hindi,trending

Rishabh Pant biography,wiki,in hindi,bio [The National biography]

             Rishabh Pant biography,wiki,bio in hindi |

इंडियन  क्रिकेट को एक और सितारा मिल गया है। एक ऐसा सितारा जो ना की भारत में बल्कि पूरी दुनिया में चमक रहा है। दिल्ली के Rishabh Pant, जिन्होंने कुछ ही समय में कुछ शानदार पारियां खेली हैं, वे भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में एक गतिशील कैरियर के लिए पूरी तरह तैयार हैं। Rishabh Pant अपनी अटैकिंग बैटिंग के लिए जाने जाते है। 


Biography

Full Name
Rishabh Pant
Sport Category
Cricket ( Wicketkeeper Batsman)
Rishabh Pant's Date of Birth
 4th October 1997 ( Roorkee, Uttarakhand)
Rishabh Pant's Height
1.7m
Rishabh Pant's Weight
65 kg
Rishabh Pant's Coach
Tarak Sinha
Rishabh Pant's Parents
Saroj Pant, Rajendra Pant
 

ये सब कैसे शुरू हुआ

उत्तराखंड के रुड़की में जन्मे और पले-बढ़े Rishabh Pant बचपन से ही क्रिकेट के बहुत शौकीन थे। क्रिकेट ग्राउंड  की कमी के कारण Rishabh Pant को एक शहर से दूसरे शहर जाना पड़ता था। जब वह 12 साल का था, तो उसके माता-पिता ने दिल्ली जाने का फैसला किया। यहीं पर Rishabh Pant को तारक सिन्हा के तहत ट्रेनिंग का मौका मिला।
 
सिन्हा ने पहले भारतीय क्रिकेटर शिखर धवन को ट्रैन किया था। सिन्हा के मार्गदर्शन ने
Rishabh Pant को एक ठोस आधार विकसित करने में मदद की।
 
जल्द ही,
Rishabh Pant ने प्रथम श्रेणी में अपनी शुरुआत की। वह तब सिर्फ 18 साल के थे। 

Early Days


आईसीसी अंडर -19 विश्व कप में भारत के लिए
Rishabh Pant एक स्टार खिलाड़ी है। नेपाल के खिलाफ उनकी लगातार तीन अर्द्धशतक और 24 गेंदों पर 78 रन की पारी ने उन्हें टीम को फाइनल तक ले जाने में मदद की। उन्होंने नामीबिया के खिलाफ 96 गेंदों में 111 रन भी बनाए। हालांकि भारत U-19 फाइनल में हार गया, लेकिन Rishabh Pant का प्रदर्शन अशा हुआ और वोह एक  स्टार बन गए ।

इंडियन प्रीमियर लीग

Rishabh Pant को दिल्ली डेयरडेविल्स ने चौंका देने वाली राशि के लिए खरीदा था। 2016 में 1.9 करोड़। वह 10 मैचों में 198 रन बनाकर पूरी तरह से अनुकूल साबित हुए और मैन ऑफ द मैच जीता।
क्रिकेट के कुछ दिग्गज खिलाड़ियों के साथ वास्तव में
Rishabh Pant के लिए एक समृद्ध अनुभव रहा है।

लीग के 2017 के संस्करण में,
Rishabh Pant ने केवल 43 गेंदों पर 97 रनों की धमाकेदार पारी खेलकर दिल्ली डेयरडेविल्स को गुजरात लायंस के खिलाफ  मैच जीत।

Rishabh Pant ने लीग के 2018 संस्करण में 63 गेंदों में नाबाद 128 रनों के साथ अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखा।
यह आश्चर्य की बात नहीं है कि उन्हें 2018 में of इमर्जिंग प्लेयर ऑफ़ द सीज़न ’से सम्मानित किया गया था। वह लीग के संस्करण में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी थे।

दिल्ली डेयरडेविल्स के सहायक कोच प्रवीण आमरे एक साक्षात्कार में
Rishabh Pant से ईएसपीएन के बारे में बात कर रहे थे। उन्होंने कहा, “वह अपने लक्ष्यों को सहजता से हासिल करेंगे। उनका बल्ला स्विंग बहुत अच्छा है और वह जिस ताकत के साथ हिट करते हैं वह आंख को पकड़ने वाला होता है। Rishabh Pant ने हमारे अभ्यास मैचों में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया था।

खेल शैली

Rishabh Pant को सभी टूर्नामेंटों के लिए खेलने की अपनी मूल शैली को रखना पसंद है। उनकी निडर हिटिंग ने उन्हें जनता के बीच बहुत लोकप्रिय बना दिया है। सौभाग्य से Rishabh Pant के लिए, उनका खेल बहुत स्वाभाविक है उनका बल्ला स्विंग शानदार है और यह आश्चर्यजनक नहीं है कि गेंदबाज़ उन्हें गेंदबाज़ी करते समय घबराते हैं।

बेशक, उस परफेक्ट स्विंग ने बहुत काम लिया।
Rishabh Pant ने अपनी बुनियादी बातों पर ध्यान केंद्रित किया और धीरे-धीरे अपनी तकनीक विकसित की।

एक व्यक्तिगत झटका

Rishabh Pant के लिए सब कुछ बहुत अच्छा चल  रहा था जब उसे एक बहुत बड़ा झटका लगा। उनके  पिता, राजेंद्र पंत का निधन 2017 में कार्डियक अरेस्ट के कारण हो गया था। Rishabh Pant के पिता उनके सबसे बड़े समर्थक थे और उन्होंने Rishabh Pant को बहुत inspire किया। उन्होंने महज 33 गेंदों में अर्धशतक बनाया और बेहद व्यावसायिकता का प्रदर्शन किया।

भारतीय राष्ट्रीय टीम

यह आश्चर्यजनक नहीं है कि अंडर -19 विश्व कप और आईपीएल में उनके कारनामों ने उन्हें भारतीय टीम में जगह दी। उन्होंने 2017 में ट्वेंटी 20 अंतर्राष्ट्रीय मैच में इंग्लैंड के खिलाफ अपनी शुरुआत की। अगस्त 2018 में उनका टेस्ट डेब्यू और अक्टूबर 2018 में वनडे डेब्यू हुआ। टेस्ट और वनडे डेब्यू वेस्टइंडीज के खिलाफ थे।

Rishabh Pant अगस्त 2018 में 291 वें भारतीय टेस्ट क्रिकेट खिलाड़ी बन गए। हालांकि, युवा बालक अपने बल्ले से प्रभावित नहीं कर सके, लेकिन उन्होंने अपनी फील्डिंग से अधिक प्रभावित किया। उन्होंने पांच शानदार कैच लिए.

0 Comments